चंद्र ग्रहण लग रहा है आज, जानें टाइमिंग, सूतक काल और ग्रहण को कैसे देख सकते हैं

0 134

8 नवंबर को लगने वाला पूर्ण चंद्रग्रहण अगले तीन साल तक आखिरी रहेगा. इसके बाद अगला चंद्र ग्रहण मार्च, 2025 में लगेगा.

हालांकि उस दौरान हमें आंशिक चंद्रग्रहण देखने को मिलेगा. यह चंद्र ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा. यहां आपको चंद्र ग्रहण के बारे में जानने की जरूरत है और इसे कैसे देखना है, इसके बारे में जानते हैं.

चंद्र ग्रहण कितने बजे लगेगा |
भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार, ग्रहण 8 नवंबर को दोपहर 2.39 बजे से शुरू होगा. पूर्ण चंद्र ग्रहण दोपहर 3.46 बजे से शुरू होगा. संपूर्णता, ग्रहण की वह अवस्था जब चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी की छाया में होता है, शाम 5.12 बजे समाप्त होगा और ग्रहण का आंशिक चरण 6.19 पी एम पर समाप्त होगा.

क्या भारत में पूर्ण चंद्र ग्रहण दिखाई देगा | 
भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार, कोलकाता और गुवाहाटी सहित देश के पूर्वी हिस्सों में चंद्रोदय के समय ग्रहण का कुल चरण जारी रहेगा. लेकिन दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु जैसे अन्य शहरों के लिए, चंद्रोदय के समय तक समग्रता समाप्त हो गई होगी. हालांकि अधिकांश अन्य भारतीय शहरों में आंशिक ग्रहण दिखाई देगा.

चंद्र ग्रहण को लाइवस्ट्रीम कैसे देखें |
यदि आप देश के किसी ऐसे हिस्से में हैं जहां आप चंद्रमा को नहीं देख पाएंगे, तो चिंता न करें. आप नीचे दी गई किसी भी लाइव स्ट्रीम से सूर्य ग्रहण देख सकते हैं. वर्चुअल टेलीस्कोप प्रोजेक्ट खगोल भौतिक विज्ञानी जियानलुका मासी द्वारा चलाया जाता है और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय स्थानों से ग्रहण के दृश्य पेश करेगा.लाइवस्ट्रीम दोपहर 3 बजे से शुरू होगी और आप इसे नीचे देख सकते हैं.

चंद्र ग्रहण 2022 भारत में सूतक काल का समय |

भारत में चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को शाम 5 बजकर 20 मिनट से दिखाई देना शुरू होगा और शाम 6 बजकर 20 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. चंद्र ग्रहण का सूतक काल 8 नवंबर को भारतीय समयानुसार सुबह 8 बजकर 20 मिनट पर शुरू हो जाएगा.

समय और तारीख कल दोपहर 2.30 बजे से चंद्रमा की लाइवस्ट्रीम की मेजबानी करेंगे. समय और समय क्षेत्र की वेबसाइट की लाइवस्ट्रीम चंद्र ग्रहण के दृश्य दिखाएगी, जिसमें समग्रता भी शामिल है, जबकि ग्रहण के विभिन्न चरणों पर भी प्रकाश डाला गया है. संयुक्त राज्य अमेरिका में एरिज़ोना में लोवेल वेधशाला, दोपहर 3 बजे से शुरू होने वाले चंद्र ग्रहण को लाइव स्ट्रीम करेगी. लाइवस्ट्रीम में चंद्रमा विशेषज्ञ जॉन कॉम्पटन और इतिहासकार केविन शिंडलर की लाइव कमेंट्री होगी.

कैसे घटित होता है चंद्र ग्रहण | 
जैसे ही चंद्रमा परिक्रमा करता है, पृथ्वी और पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करते हैं, कभी-कभी, पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती है, जिसे हम चंद्र ग्रहण कहते हैं. जब ऐसा होता है, तो पृथ्वी आंशिक रूप से या पूरी तरह से सूर्य के प्रकाश को चंद्रमा तक पहुंचने से रोकती है. इससे चंद्रमा की सतह पर छाया पड़ती है.

पूर्ण चंद्र ग्रहण क्या है | 
चंद्र ग्रहण दो प्रकार के होते हैं- पूर्ण और आंशिक. आंशिक चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा का एक हिस्सा पृथ्वी की छाया में प्रवेश करता है. आंशिक ग्रहणों के दौरान, पृथ्वी की छाया आमतौर पर चंद्रमा की तरफ बहुत गहरी दिखाई देती है. लेकिन लोग पृथ्वी से क्या देखते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा कैसे संरेखित होते हैं.

दूसरी ओर, पूर्ण चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूर्य और चंद्रमा हमारे ग्रह के बिल्कुल विपरीत दिशा में होते हैं. लेकिन भले ही चंद्रमा पृथ्वी की छाया में है, फिर भी कुछ सूर्य का प्रकाश चंद्रमा तक पहुंचता है, जिससे यह लाल दिखाई देता है. पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा लाल दिखाई देता है उसी कारण से आकाश हमें नीला दिखाई देता है. सूर्य का प्रकाश पृथ्वी के वायुमंडल से होकर गुजरता है, जहां नीली रोशनी अपनी छोटी तरंगदैर्ध्य के कारण सभी दिशाओं में बिखरी हुई है. यह लाल प्रकाश को चंद्रमा से गुजरने और प्रतिबिंबित करने की अनुमति देता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.