नवरात्रि की महा अष्टमी पर आज करें मां महागौरी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, विधि और शुभ रंग

0 65

आज शारदीय नवरात्रि का आठवां दिन है. इस दिन मां महागौरी की पूजा का विधान है. पौराणिक कथा के अनुसार कठोर तपस्या से माता ने गौर वर्ण प्राप्ति किया था जिस कारण इनका नाम महागौरी पड़ा.

शास्त्रों की मान्यता के अनुसार, मां महागौरी की पूजा से भक्तों धन, ऐश्वर्य, और सुख साधनों की वृद्धि होती है. मां महागौरी का स्वरूप बेहद शांत और सौम्य है. माता महागौरी की पूजा से मन की पवित्रता बनी रहती है. साथ ही हर मनोकामना की पूर्ति होती है. आइए जानते हैं आज महाअष्टमी के दिन मां महागौरी की पूजा कैसे करें और उनकी पूजा में किन बातों का ध्यान रखना होता है.

महा अष्टमी शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार, आज अष्टमी तिथि शाम 4 बजकर 37 मिनट तक है. संधि पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम 4 बजकर 13 मिनट से 5 बजकर 01 मिनट तक है. इसके अलावा इस दिन ब्रह्म मुहूर्त की शुरुआत सुबह 4 बजकर 43 मिनट से है. वहीं अभिजित मुहूर्त सुबह 11 बजकर 52 मिनट से 12 बजकर 39 मिनट तक है. इसके साथ ही अमृत काल का शुभ मुहूर्त शाम 7 बजकर 54 मिनट से रात 9 बजकर 25 मिनट तक है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबित ये सभी मुहूर्त मां महागौरी की पूजा के लिए उत्तम हैं.

महागौरी पूजा विधि
नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा होती है. इस दिन माता की पूजा के साथ-साथ कन्या पूजन का भी विधान है. ऐसे में मां महागौरी की पूजा करने के लिए सबसे पहले सुबह उठकर स्नान कर लें. इसके बाद साफ कपड़े पहनकर पूजा स्थल को साफ करें. इसके बाद मां महागौरी की पूजा शुरू करें. इस क्रम में माता को पंचामृत (दूध, दही,शक्कर, घी और शहद) से स्नान कराएं. इसके बाद उन्हें रोली, कुमकुम और सिन्दूर अर्पित करें. इसके साथ ही माता को सफेद पुष्प अर्पित करें. महागौरी माता की कथा, दुर्गा चालीसा, दुर्गा स्तुति और दुर्गा स्तोत्र का पाठ करें. फिर माता महागौरी की घी और कपूर से आरती करें. पूजन के अंत में मां महागौरी को नारियल का भोग लगाएं. फिर नैवेद्य रूप वह नारियल ब्राह्मण को सौंप दें.

महागौरी का भोग 
शारदीय नवरात्रि में अष्टमी तिथि पर माता महागौरी देवी को नारियल का भोग लगाना शुभ माना गया है. इस दिन माता को नारियल का भोग लगाने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. साथ ही मां महागौरी की कृपा से हर काम पूरें होंगे.

नवरात्रि आठवें दिन का शुभ रंग
नवरात्रि के आठवें दिन महाअष्टमी पर मां महागौरी की पूजा में श्वेत या जामुनी रंग बहुत शुभ माना गया है. ऐस में मां की कृपा प्राप्त करने के लिए इन रंगो का इस्तेमाल करना चाहिए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.