नवरात्रि का आखिरी दिन आज, जानें मां सिद्धिदात्री की पूजा विधि, भोग और शुभ रंग

0 83

शारदीय नवरात्रि का आज आखिरी दिन है. नवरात्रि के आखिरी दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा होती है.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मां सिद्धिदात्री की पूजा से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है. साथ ही साथ धन, बल और यश की प्राप्ति होती है. मार्कंडेय पुराण के अनुसार मां सिद्धिदात्री सिद्धि और मौक्ष प्रदान करने वाली देवी हैं. मां सिद्धिदात्री के पास 8 सिद्धियां हैं जो कमल के आसन पर विराजमान हैं. इनके चार हाथों में शंख, गदा कमल फूल और चक्र हैं. आइए जानते हैं कि मां महागौरी की पूजा कैसे करें.

मां सिद्धिदात्री पूजा विधि
सुबह उठकर स्नान आदि कर्मों के निवृत्त होकर साफ वस्त्र पहनें. इसके बाद मां सिद्धिदात्री को गंगाजल से स्नान कराएं. मां सिद्धिदात्री को सफेद रंग के वस्त्र अर्पित करने चाहिए. मां सिद्धिदात्री को सफेद रंग बेहद प्रिय है. इसके बाद उन्हें कुमकुम और रोली अर्पित करें. फिर मिठाई, पंचमेवा और फल अर्पित करें. माता की विशेष पूजा में उन्हें नौ प्रकार के फल, नौ प्रकार के फूल अर्पित करने चाहिए. माता सिद्धदात्री को पूड़ी, हलवा, चना, खीर और नारियल प्रिय है. ऐसे में इन चीजों का भोग लगाने से माता प्रसन्न होती हैं. माता को भोग लगाने के बाद उनका ध्यान करें. पूजन के अंत में मां सिद्धिदात्री की आरती करें. इसके बाद कन्या पूजन करें. इस दिन 2 से 10 वर्ष की कन्याओं का पूजन और भोजन कराया जाता है.

नौवें दिन का शुभ रंग
नवरात्रि की नवमी तिथि मां सिद्धिदात्री को समर्पित है. ऐसे में इस दिन उनके प्रिय रंग बैंगनी और जामुनी रंग पहनना शुभ होगा.

महा नवमी पर होता है कन्या पूजन
ज्योतिष शास्त्र के जानकारों की मानें को नवरात्रि के नवमी तिथि पर कन्या पूजन करना शुभ होता है. इस दिन कन्या पूजन उत्तम माना गया है. मान्यतानुसार इस दिन कन्या पूजन से मां सिद्धिदात्री का आशीर्वाद प्राप्त होता है. ऐसे में इस दिन 9 कन्याओं को धर निमंत्रित कर उन्हें श्रद्धापूर्वक भोजन कराएं. इससे बाद उन्हें भेंट अर्पित करें. इसके बाद उन्हें आदरपूर्वक घर विदा करें.

महा नवमी के दिन शुभ मुहूर्त
ब्रह्म मुहूर्त- 04:38 ए एम से 05:27 ए एम

अभिजित मुहूर्त- 11:46 ए एम से 12:33 पी एम

विजय मुहूर्त- 02:08 पी एम से 02:55 पी एम

गोधूलि मुहूर्त- 05:52 पी एम से 06:16 पी एम

अमृत काल- 04:52 पी एम से 06:22 पी एम

रवि योग- पूरे दिन

Leave A Reply

Your email address will not be published.