भाजपा ने देश के लोगों की जान खतरे में डाली : कोविशील्‍ड मामले को लेकर बोले अखिलेश यादव

0 19

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर कोविड रोधी टीका लगवाकर देश की जनता की जान को खतरे में डालने का आरोप लगाते हुए मांग की कि यह टीका लगवाने वाले लोगों को ईसीजी जैसी दिल से संबंधित चिकित्सीय जांच की मुफ्त सुविधा उपलब्ध कराई जानी चाहिए.

मैनपुरी के किशनी में सपा उम्मीदवार डिंपल यादव (Dimple Yadav) के समर्थन में आयोजित एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए यादव ने कोविशील्ड मामले (Covishield Issue) को लेकर कहा, ‘भाजपा से सिर्फ संविधान को ही खतरा नहीं है बल्कि उसके निर्णय से आपकी जान को भी खतरा है.’

उन्होंने भाजपा पर हमले जारी रखते हुए कहा, ‘हर कोई जानता है कि भाजपा सरकार ने कोरोना काल में लोगों को टीके लगवाए और टीके बनाने वाली कंपनी से चंदा ले लिया. अब जिन लोगों ने टीके लगवाए थे वे अपने दिल की जांच कराने के लिए अस्पताल जा रहे हैं.’

यादव ने कहा, ‘जिन लोगों ने भी वैक्सीन लगवाई है उनके लिए पूरे देश में ईसीजी जैसी दिल से संबंधित चिकित्सीय जांचें मुफ्त कराई जानी चाहिए ताकि वे जब चाहें और जहां चाहें मुफ्त में अपनी जांच करा सकें. भाजपा ने देश के लोगों की जान खतरे में डाल दी है.’

ब्रिटेन की मीडिया द्वारा उद्धत किए गए अदालती दस्तावेजों के मुताबिक ब्रिटेन की फार्मा कंपनी ‘एस्ट्राजेनेका’ ने स्वीकार किया है कि यूरोप में ‘वैक्सजेवरिया’ और भारत में ‘कोविशील्ड’ नाम से दी गयी उसकी कोविड-19 वैक्सीन ‘बहुत दुर्लभ मामलों’ में रक्त के थक्के से संबंधित दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है. हालांकि इसका कारण अज्ञात है. भारत में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा किया गया था.

संविधान और लोकतंत्र की भाजपा से रक्षा करने का चुनाव : अखिलेश

सपा प्रमुख ने कहा कि देश का लोकतंत्र तभी तक जिंदा रहेगा जब तक संविधान रहेगा, जब तक संविधान रहेगा तब तक लोगों के अधिकार सुरक्षित रहेंगे और यह चुनाव इस देश के संविधान और लोकतंत्र की भाजपा से रक्षा करने का चुनाव है.

भाजपा पर पिछले 10 वर्षों के दौरान झूठे वादे करके जनता के साथ छल करने का आरोप लगाते हुए यादव ने कहा कि अगर भाजपा सत्ता से हट गई तो महंगाई और बेरोजगारी घटेगी और लोगों के घरों में खुशहाली आएगी.

भाजपा पर युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाते हुए उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने किसानों, युवाओं, श्रमिकों और आम जनता से समाजवादी पार्टी और इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) के उम्मीदवारों को जिताने की अपील की.

हर कोई परेशान, तमाम वर्गों में नाराजगी : डिंपल यादव

अखिलेश यादव की पत्नी और मैनपुरी से सपा प्रत्याशी डिंपल यादव ने इस मौके पर कहा कि भाजपा सरकार की वादाखिलाफी, महंगाई और बेरोजगारी की वजह से हर कोई परेशान है और देश के तमाम वर्गों में नाराजगी है.

उन्होंने कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव देश की दिशा बदलेगा, यह बदलाव का चुनाव है.

उन्होंने कहा कि भाजपा के शासन में लोकतंत्र खतरे में है, इस सरकार ने हर किसी पर दबाव बनाकर रखा है और इस चुनाव में भाजपा को हराकर देश के संविधान और लोकतंत्र की रक्षा करनी होगी.

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अपनी उम्मीदवारी वाले कन्नौज लोकसभा क्षेत्र के तिर्वा इलाके में भी एक चुनावी रैली को संबोधित किया.

उन्होंने कहा, ‘भाजपा का कन्नौज से सफाया हो जाएगा क्योंकि इस पार्टी की सरकार ने कन्नौज के विकास को रोक दिया है.’

यादव ने कहा कि भाजपा काले कानून लाकर किसानों की जमीन और फसल को हड़पना चाहती थी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.